बच्चेदानी के मुँह खुलने का लक्षण। जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका

आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे की कंसीव करने के लिए बच्चे दानी का मुँह कब खुलता है और ओवुलेशन पीरियड क्या होता है प्रेगनेंसी के लिए महिलाओ को ये जानना बहुत जरुरी है की उनके बच्चे दानी का मुँह कब खुला होता है और रिलेशन बनाने के लिए सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है ?

प्रेगनेंसी भगवान के द्वारा दिया गया हमारे लिए एक वरदान होता है और जिस वरदान को पाने के लिए हमें कितनी ही परेशानिया झेलनी पड़ती है महिलओं कोसब ठीक होने के बाद भी, कितने साल try करने पर भी बच्चा नहीं होता जिसका एक कारन आपकी बच्चेदानी का मुँह समय पर न खुल पाना भी हो सकता है क्युकी अगर आप चाहती है की आप 100 परसेंटेज प्रेग्नेंट हो तो उस समय आपकी बच्चेदानी का मुँह खुला हो और ये जानने का एक आसान सा तरीका है जो हम आपको आज के इस आर्टिकल में बातएंगे जिससे आप अगले महीने ही कंसीव कर पाएंगी तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े

तो दोस्तों आइये हम जानते है की बच्चेदानी का मुँह कब खुलता है ?और कितने दिनों तक खुला रहता है? आमतौर पर हर महिला की पीरियड साइकिल अलग अलग होती है वैसे 21 से 35 दिन की पीरियड साइकिल नार्मल मानी जाती है इसलिए हर महिला का पीरियड टाइम अलग होता है जिससे की उनके बच्चेदानी खुलने का समय भी अलग होता है आमतौर पे जब पीरियड आता है उस टाइम बच्चेदानी का मुँह खुलता है और पीरियड खतम होने के 7 से 8 दिनों तक बच्चेदानी का मुँह खुला रहता है यानि की जब पीरियड साइकिल खत्म हो जाते है तब आप यदि रिलेशन बनाते है तो आपको प्रेग्नेंट होने के चान्सेस होते है

लेकिन प्रेगनेंसी हमेशा ओवुलेशन पर डिपेंड करती है क्युकी ओवुलेशन से ही प्रेगनेंसी पक्की होती है और ओवुलेशन का पीरियड ही महत्पूर्ण होता है इसलिए आपको अपनी पीरियड साइकिल से पहले ओवुलेशन पीरियड को जानना चाहिए ताकि आपको ये पता रहे की आप महीने को किस समय रिलेशन बातएंगे जिससे आप पक्का प्रेग्नेंट हो पाएंगी

अब हम जानते है की

ओवुलेशन पीरियड और ओवुलेशन की प्रोसेस क्या होती है ?

ओवुलेशन क्या होता है – What is Ovulation in Hindi

ओवुलेशन महीने का वो समय होता है (12 से 24 घंटे) जब अंडे वीर्य या स्पर्म के साथ मिलने को तैयार होता है।इसमें अंडे अन्डकोशों से ऋतुचक्र के समय निकलते हैं। इस ऋतुचक्र को समझने से ही आप समझ पाएंगे की ओवुलेशन कब होगा। हर महीने एक महिला के अंडकोष से 15 से 20 अंडे निकलते हैं। ये अंडे फैलोपियन ट्यूब से होते हुए गर्भाशय तक पहुँचते हैं।

ओवुलेशन मासिक चक्र का एक हिस्‍सा होता है। जब ओवरी में एग रिलीज होता है, तब ओवुलेशन होता है। ओवरी में अंडे के रिलीज होने पर वह स्‍पर्म से फर्टिलाइज हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है।

अगर अंडा ओवरी से गर्भाशय में आकर इंप्‍लांट हो जाता है तो प्रेग्‍नेंसी की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। यदि अंडा फर्टिलाइज नहीं होता है तो एग टूट जाता है और पीरियड्स के दौरान यूट्राइन लाइनिंग गिरने लगती है।

गर्भधारण करने या प्रेग्‍नेंसी को रोकने के लिए ओवुलेशन कैसे और कब होता है, ये समझना जरूरी होता है। इसकी मदद से महिलाएं कुछ स्‍वास्‍थ्‍य स्थितियों का पता भी लगा सकती हैं।

जब महिलाओ का ओवुलेशन पीरियड चल रहा होता है जो की 28 दिन की मंथली पीरियड साइकिल में से 12 से 16 दिन के बिच समय शुरू होता है ये 3 से 4 दिन सबसे fertilized डेज माने जाते है तो उस समय अगर आप रिलेशन बनाते है तो कंसीव करने के चान्सेस भी ज्यादा हो जाते है जब महिला ओवुलेटेड कर रही होती है तो उस समय ओवरी से एक अंडा बड़ा होकर बाहर निकलता है ओवरी से निकल अंडा फलोपियन में 24 स 36 घंटो तक रह सकता है जबकि पुरुष के स्पर्म utrus मै 4 से 5 दिन तक जिन्दा रहता है फिर जब स्पर्म फलोपियन tube पे प्रवेश करता है तो उन दोनों का वहां मिलन होता है इस प्रकिर्या को फर्टिलाइजेशन कहते है ये 4 से 5 दिन तक भी चल सकती है जिससे भूर्ण बनता है और वो भूर्ण फलोपियन tube से बच्चेदानी में एंडोमेट्रिन में आकर जुड़ जाता है इसके बाद वो utrus में खुद को इम्प्लांट करता है और आप कंसीव कर लेती है

अब हम आपको बताते है की

पीरियड के कितने दिनों बाद तक बच्चेदानी का मुँह खुला रहता है ?

अगर आप पीरियड आने के 12 से 1 8 दिन के बिच में रिलेशन बनाते है तो आपके प्रेग्नेंट होने के चान्सेस पुरे होते है क्युकी उसी समय महिला की बच्चेदानी में एग विकसित होता है जिससे अगर आप उस समय रिलेशन बनाते है तो आपके प्रेग्नेंट होने के चान्सेस 100 परसेंटेज होते है अब हम को उम्मीद है आपको पता चल गया होगा की आपकी बच्चेदानी का मुँह कब खुला होता है और आपको कंसीव किस समय करना चाहिए

बच्चेदानी का खुलना महिलाओ के पीरियड साइकल पर निर्भर करता है। जो हर अलग अलग महिलाओ का अलग अलग हो सकता है। वैसे तो पीरियड के समाप्त होने के बाद अगले पांच से छ: दिनो के लिए बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है, यदि इस समय कोई संबध बनाता है, तो उसके प्रेग्नेट के काफी अधिक अवसर होते है।

डिलवरी से कितने दिन पहले बच्चेदानी का मुंह खुलता है ?

सामान्यत: प्रेग्नेसी के दिनो में बच्चेदानी का मुंह 38 हफ्ते से लेकर 40 हफ्तो के मध्य खुलता है। सामान्य तौर पर महिला के डिलीवरी से चार से पांच दिन पहले बच्चेदानी का मुंह खुलना शुरु हो जाता है।

बच्चेदानी का मुंह कितने दिनो तक खुला रहता है ?

हमे यह भी जान लेना चाहिए कि बच्चेदानी का मुंह कितने दिनो के लिए खुला रहता है या कब तक खुला रहता है तो मैं आपको बता दूं कि सामान्य महिलाओ में बच्चेदानी का मुंह पीरियड के शुरु होने से लेकर पीरियड के समाप्त होने के बाद भी पांच से छ: दिनो के लिए खुला रहता है।

डिलीवरी के समय बच्चेदानी का मुंह कितना खुलता है ?

यह सामान्य बात है, किसी सामान्य डिलीवरी के लिए बच्चेदानी का मुंह कम से कम 10 cm खुलना चाहिए ।

हम आशा करते है की आप इन तरीके को जानकर जल्दी से जल्दी कंसीव सके

1 thought on “बच्चेदानी के मुँह खुलने का लक्षण। जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका”

Leave a Comment