क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं?SEX EPISODE4

दोस्तों क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं? और अगर आप भी बिना protection के सेक्स करते है तो सावधान हो जाये। बहुत से लोग बिना सेफ्टी के सेक्स को करते है जिस कारण  उनके पार्टनर के पीरियड मिस हो जाते है फिर वो इमरजेंसी में मेडिकल स्टोर में जा के बिना किसी ज्ञान के दवाई ले आते है खासकर unwanted 72 को,फिर बाद में उनको इसके दुष्परिणाम देखने को मिलते है।क्या आपके भी पीरियड बार बार मिस हो जाते है

क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं

क्या आपको भी इन पिल्स के बारे में अच्छे से पता है के नहीं या आपके  भी मन में इस तरह के  सवाल आते है कि  ?

  1. इसको लेना चाइये के नहीं ?
  2. क्या इसको लेने से बेबी होने के चान्सेस कम हो जायेंगे?
  3. इसको लेना सेफ है के नहीं ?
  4. इसके failure rate तो नहीं हैं ?
  5. इसका कोई side effect तो नहीं है और इसको लड़किया कैसे इस्तेमाल करे ?
  6. unwanted 72 लेने का सही तरीका कौन सा  हैं ?

अगर दोस्तों आपने भी अनवांटेड 72 के बारे में सुना है या खायी है तो इस आर्टिकल को पूरा सुनेंगे या फिर आपकी गर्लफ्रेंड है या आपकी वाइफ है और आपने unprotection सेक्स किया है तो आपको इसके बारे में जान न  बहुत जरुरी है जिसे i -pill भी कहते है चलो अब  इसके बारे में डिटेल में पड़ते हैं तो  सबसे पहले जानते हैं  की आखिर ये अनवांटेड 72 हैं क्या ?

अनवांटेड 72 है क्या ?

अनवांटेड 72 एक बर्थ कण्ट्रोल pill है जो गर्भ को रोकने  की कोशिश करता हैं इस पिल्स का इस्तेमाल  इमरजेंसी कॉन्ट्रसेप्टिक टेबलेट के रूप में किया जाता ताकि अनचाही  प्रेग्नेंसी को रोका जाये।  जैसे नाम से ही प्रतीत हो रहा है इस पिल को आप जितना जल्दी हो सके लेना चाइये ताकि बर्थ को कण्ट्रोल किया जा सके, दूसरे शब्दों  में अनवांटेड 72 एक 72 hours पिल है ये  एक छोटी गोली है जिसके अंदर सिंथेटिक प्रोजेस्टेरोन होता है ये इस तरीके से हेल्प करता है की अगर स्पर्म आपके वजाइना में चले गया है तो ये फर्टिलाइजेशन को रोकता है और ये  ऐसे हार्मोन को पैदा करता है जिससे आपके गर्भ में बच्चा नहीं पनपता है इसे आप जितना जल्दी लेंगे ये आपके लिए उतना जरुरी होता है

क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं?
क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं?

अगर आपने आज सेक्स किया तो आप इसे रात में या सुबह ले लेंगे तो ये उतना ज्यादा आपके लिए इफेक्टिव होगा और safer  होगा। अगर आप सोचते है की में तो 3 दिन या 2 दिन बाद खाओगी तो इसके failure के रेट उतने बढ़ जाते है और एक बात का ध्यान आपको रखना  है आपको इसके रेगुलर यूज़  में नहीं खाना है अगर आपने 3 दिन तक सेक्स किया और इसका सेवन 3 बार कर रहे है तो सावधान हो जाये इससे आपकी बॉडी इतनी नेगेटिव हो जाएगी क्युकी आप उसमें इतना जयदा सिनेथेटिक हार्मोन  को पैदा कर  रहे है इससे  आपको इन तरीके के नुकशान  हो सकते है

अनवांटेड 72 (Unwanted 72) कैसे काम करती है?

अनवांटेड 72  अनचाहे गर्भ को रोकने का काम करती है। अगर कोई महिला सेक्स के बाद प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती है तो अनवांटेड 72 गर्भनिरोधक गोली का यूज कर सकती है। अनसेफ सेक्स के कुछ घंटों के भीतर ही गोली का यूज करने से अनचाहे गर्भ की समस्या से बचा जा सकता है। गोली का उपयोग करने से प्रेग्नेंसी की संभावना को कई हद तक रोका जा सकता है। अनवांटेड 72 को हार्मोनल टैबलेट भी कहते हैं क्योंकि इस टैबलेट में प्रोजेस्टिन हार्मोन होता है जो कि प्रेग्नेंसी को रोकने का काम करता है। इस मेडिसिन का यूज करने से अनसेफ सेक्स के 72 घंटों के भीतर ही कर लेना चाहिए।

अनवांटेड 72 का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। इस गोली को खाने के बाद शरीर में विभिन्न प्रकार के परिवर्तन भी होते हैं। ऐसे परिवर्तनों के लिए महिला को तैयार रहना चाहिए। अगर आपने अनसेफ सेक्स के 72 घंटों के भीतर किसी भी प्रकार की सावधानी नहीं बरती है तो बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। अनसेफ सेक्स से मतलब बिना कॉन्डम का यूज किए सेक्स करना या फिर अन्य गर्भनिरोधक के इस्तेमाल के बिना ही सेक्स करना है जिससे अनचाहे गर्भ का खतरा रहता है। कई बार कॉन्डम का यूज करने के बाद अगर कॉन्डम रप्चर हो जाता है तो भी अनचाही प्रेग्नेंसी का खतरा रहता है, ऐसे में मेडिसिन के उपयोग की सलाह डॉक्टर दे सकती हैं।

इस दवा  में मुख्य रूप से लेवोनोर्जेस्ट्रेल (Levonorgestrel) मुख्य कंपोनेंट के रूप में पाया जाता है। लेवोनोर्जेस्ट्रेल (Levonorgestrel) हार्मोनल दवा है जो कि ओरल कॉन्ट्रासेप्टिक पिल है। अनवांटेड 72 की एक स्ट्रिप में एक मेडिसिन होती है। एक मेडिसिन में 0.75 एमजी लेवोनोर्जेस्ट्रेल मौजूद होता है। दवा का इस्तेमाल डॉक्टर से परामर्श के बाद ही करना चाहिए

अनवांटेड 72 की सामान्य डोज क्या है?

अनवांटेड 72 का यूज टैबलेट के रूप में किया जाता है। अगर किसी भी महिला ने अनसेफ सेक्स किया है तो उसे सेक्स के 72 घंटों के भीतर अनवांटेड 72 की एक गोली या टैबलेट खानी चाहिए। अगर आप लेवोनोर्जेस्ट्रेल (levonorgestrel) के दो प्रोडक्ट टैबलेट का यूज कर रही हैं तो पहली टैबलेट 72 घंटों के भीतर और दूसरी टैबलेट 12 घंटे के बाद जरूर लें। एक बात ध्यान रखें कि अगर आपने कभी भी अनसेफ सेक्स किया है तो सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श करें और उसके बाद ही मेडिसिन का सेवन करें। बिना डॉक्टर की सलाह के दवा का सेवन न करें।

दवा का उपयोग करने से ओवरी से एग का रिलीज नहीं होता है। इसी कारण से एग का स्पर्म से फर्टिलाइजेशन नहीं हो पाता है। दवा के इस्तेमाल से यूट्रस लाइनिंग में चेंज होता है। एक बात ध्यान रखें कि अनवांटेड 72 का यूज करने से अनचाही प्रेग्नेंसी का खतरा तो टल जाता है लेकिन संक्रामक बीमारी जैसे कि एचआईवी या एड्स का खतरा नहीं टलता है। इस दवा का प्रयोग करने से यौन संचारित रोग दूर नहीं होते हैं।

अनवांटेड 72 का ओवरडोज लेने पर चक्कर, उल्टी, पेट दर्द की समस्या हो सकती है। वहीं दवा का यूज न करने पर प्रेग्नेंसी के चांसेज बढ़ जाते हैं। दवा का ओवरडोज न हो, इसके लिए बेहतर है कि आप मेडिसिन लेने से पहले डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर प्राप्त कर लें। दवा का मिसडोज होना प्रेग्नेंसी का चांसेज बढ़ाता है, इसलिए बेहतर होगा कि अनसेफ सेक्स के बाद डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें।

उपयोग

मुझे अनवांटेड 72 का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

बर्थ कंट्रोल फेलियर होने पर या फिर अनसेफ सेक्स होने के बार अनवांडेट 72 का उपयोग किया जाता है। इस मेडिसिन को इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स कहा जाता है और इसे रेगुलर यूज नहीं किया जा सकता है, जैसे कि बर्थ कंट्रोल पिल्स का यूज किया जाता है। ये प्रोजेस्टिन हार्मोन है, जो अंडे की रिलीज को रोकने का काम करता है। साथ ही ये मेडिसिन वजाइनल फ्लूड को मोटा करने का काम करती है ताकि स्पर्म एग तक न पहुंच पाए। ऐसा भी पाया गया कि जिन महिलाओं का वजन 74 किलो से ज्यादा होता है, उन पर ऐसी दवाओं का असर कम ही होता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें, उनसे परामर्श लेने के बाद ही दवा का उपयोग करें।

हो सकती है हैवी ब्लीडिंग

अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए अनवांटेड 72 की एक गोली को पानी की सहायता लें। दवा को फूड लेने से पहले या फिर खाना खाने के बाद, कभी भी लिया जा सकता है। बेहतर होगा कि जल्द से जल्द दवा का सेवन करें ताकि अनचाही प्रेग्नेंसी से बचा जा सके। अनवांटेड 72 का सेवन सेक्स के 3 दिन तक सेफ रहता है। उसके बाद दवा का असर कम होने के चांसेस रहते हैं। अगर दवा लेने के दो घंटे बाद तक आपको उल्टी आ जाती है तो बेहतर होगा कि इस बारे में अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें। मेडिसिन लेने के बाद आपको कब पीरियड्स शुरू हो रहे हैं और कितनी ब्लीडिंग हो रही है, इस बात पर जरूर ध्यान दें। मेडिसिन लेने के बाद ज्यादा ब्लीडिंग या फिर अधिक दिनों तक पीरियड्स रहने की संभावना रहती है। अगर आपको कोई सीरियस मेडिकल प्रॉब्लम दिख रही है तो बेहतर होगा कि एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

साइड इफेक्ट्स

अनवांटेड 72 के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?

अनवांटेड 72 लेने के बाद साइड इफेक्ट्स भी दिख सकते हैं। अगर आपको अनवांटेड 72 लेने की आवश्यकता पड़ जाती है तो पहले इस बारे में डॉक्टर से बात कर लें। डॉक्टर को बताएं कि आपने कब अनसेफ सेक्स किया था। डॉक्टर की बताई गई डोज का सेवन करें। अनवांटेड 72 का बार-बार सेवन करना घातक हो सकता है। डॉक्टर इस दवा का सेवन महीने में दो बार से ज्यादा करने की सलाह नहीं देते हैं। दवा खाने के बाद आपको कुछ दुष्प्रभाव दिखाई पड़ सकते हैं। जानिए अनवांडेट 72 लेने से क्या साइडइफेक्ट हो सकते हैं।

अगर अनवांटेड 72 लेने के कुछ समय बाद आपको निचले पेट के हिस्से में तेजी से दर्द महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कुछ लोगों को इस मेडिसिन को लेने के बाद अधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि हर किसी के शरीर में दवा जाने के बाद अलग साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं।

सावधानियां और चेतावनी

 अनवांटेड 72 लेने के पहले किन बातों के बारे में पता होना चाहिए?

  • अनवांटेड 72 का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। जब भी अनवांटेड 72 की आवश्यकता हो, डॉक्टर से इस बारे में जरूर पूछ लें।
  • डॉक्टर ने आपको अनवांटेड 72 की जितनी डोज बताई हैं, उससे ज्यादा का सेवन बिलकुल न करें।
  • अनवांटेड 72 का सेवन करने के पहले लेबल को अच्छे से जरूर पढ़ लें।
  • दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • ब्रेस्टफीडिंग के समय दवा ली जा सकती है, लेकिन इस बारे में एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।
  • अगर अनवांटेड 72 लेने के बाद आपके पीरियड्स में देरी हो रही है तो प्रेग्नेंसी किट की हेल्प से प्रेग्नेंसी टेस्ट जरूर कर लें।
  • एक बात ध्यान रखें कि अनवांटेड 72 इमरजेंसी पिल्स है, इसे रेगुलर बर्थ कंट्रोल पिल्स की तरह यूज करने की भूल न करें।
  • अनवांटेड 72 लेने के बाद सेफ सेक्स के लिए गर्भनिरोधक का यूज कैसे करना है, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर लें। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो बेहतर होगा कि एक बार इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त कर लें और फिर मेडिसिन का यूज करें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां अनवांटेड 72 (Unwanted 72) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

अनवांटेड 72 आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है या दवा का कार्य करने का तरीका बदल भी सकता है। ऐसा होने पर आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स होने की संभावना हो सकती है। अनवांटेड 72 के साथ इन दवाओं के कम्पोजिशन लेने पर रिएक्शन हो सकता है। अगर आपको किसी भी प्रकार की हेल्थ कंडीशन है, या फिर आप पहले से ही किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में पहले डॉक्टर से सलाह लें और फिर अनवांटेड 72 का सेवन करें। आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि अनवांटेड 72 का किन कैमिकल कम्पाउंड के साथ रिएक्शन हो सकता है।

  • फैल्बामेट (Felbamate)
  • बार्बीचुरेट्स (barbiturates)
  • ग्रिसियोफुल्विन (griseofulvin)
  • टोपिरामेट( Topiramate)
  • रिफाम्पिन ( Rifampin)
  • बोसेंटन (Bosentan)
  • कार्बामाजेपाइन (Carbamazepine)
  • ओक्स्कार्बजेपिन (Oxcarbazepine)
  • फिनाइटोइन (Phenytoin)

मैं अनवांटेड 72 (Unwanted 72) को कैसे स्टोर करूं?

अनवांटेड 72 को स्टोर करने का आसान तरीका है इसे कमरे के तापमान (रूम टेम्प्रेचर) पर रखें। इसे सनलाइट ( सूर्य की सीधी किरणों) और मॉइश्चर से बचाएं। अनवांटेड 72 के पैकेट में मेडिसन को स्टोर करने के निर्देश दिए होते हैं। बेहतर होगा कि आप दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। दवा को यूज करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। अगर आपको गलती से एक्सपायरी डेट वाली दवा मिल गई है तो तुरंत इसकी शिकायत करें। दवा को स्टोर करने के लिए कंटेनर का यूज करें। अधिक गर्मी से मेडिसिन को बचाएं। साथ ही मेडिसन को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

बच्चों के साथ ही जानवरों की पहुंच से भी दवा को दूर रखें। अगर आपको दवा का कोई उपयोग नहीं है और दवा एक्सपायर हो चुकी है तो उसे कचरे में न डाले बल्कि केमिस्ट को वापस करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपने जिस कंटेनर का यूज दवा को संभालने के लिए कर रही हैं, क्या बच्चे उसे खोल सकते हैं। अगर हां तो टाइट कंटेनर का इस्तेमाल जरूर करें। अनवांटेड 72  ड्रग मार्केट में टेबलेट के रूप में उपलब्ध हैं।

अगर आपको अनवांटेड 72 के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो बेहतर होगा कि एक बार डॉक्टर से परामर्श करे

अनवांटेड 72 के नुकसान 

क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं

  1. irreregular पीरियड
  2. पैन होना बार बार
  3. आगे डेलिवरी होने में प्रॉब्लम
  4. फ़र्टिलाइज़र में प्रॉब्लम

तो इस तरीके के दुष्प्रभाव आपको हो सकते हैं  इसका इस्तेमाल सोच समझ के करे अगर आप सोच रहे है ये तो बहुत सस्ता जुगाड़ है 50 या 100 में ये टेबलेट आसानी से मिल जाएगी और मजे से  इसका हम यूज़ करेंगे तो ये नॉट recommondate है बस आप इनको इमरजेंसी के टाइम ले तो ये ज्यादा बेटर होगा इसको married या unmarried दोनों महिलाये ले सकते है ऐसा कुछ नहीं है शादी के बाद इसको नहीं ले सकते।

क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं?
क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं?

conclusion :क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं

इसके बावजूद अगर आपको लगता है कि आपका अनप्रोटेक्टेड सेक्स होता है तो इसकी जगह पे आप कॉपर टी ,कंडोम ,माला दी। सहेली वाली मंथली पिल्स  आती है तो ये लेना ज्यादा recommand है as  compare to  अनवांटेड 72

क्या लड़कियों को UNWANTED 72 लेनी चाहिए के नहीं?

दोस्तों आशा करते है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी बहुत सरल शब्दों  में हमने आपको इसके बारे में समझा दिया है उम्मीद है आप को ये जानकारी प्रयोग लगी। अगर आपके मन में कोई   question है तो आप   इनको कमेंट करके लिख सकते।

धंन्यवाद।

FQA

ques 1 प्रेगनेंसी से बचने के लिए कितने अनवांटेड 72 लेने चाइये ?

ans :आपको  अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सिर्फ केवल एक ही अनवांटेड पील्स का सेवन करना चाइये 72 घंटे होने से पहले इसे ले जैसे सम्भोग करने के 1 दिन  बाद लेले ये असरदार होगा

ques 2 क्या अनवांटेड 72 से लाइफ को खतरा है ?

ans :अनवांटेड 72 एक गर्भनिरोधक गोली है इससे आपको दुष्प्रभाव हो सकते है जैसे जी मचलाना, पैन होना, डेलिवरी में दिक्कत, फर्टिलाइजेशन में दिक्कत

ques 3 अनवांटेड 72 लेने के कितने  पीरियड आते है

ans :इसको लेने के संभवतः 5 ,6 दिन के बाद ही पीरियड हो जाते है गर्भ नहीं ठहरता है और अगला पीरियड मंथ आपका थोड़ा लेट  शुरू होता है

ques 4 क्या ,मुझे i -पिल लेने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाइये ?

ans इस गोली को लेने के बाद ही आपको बिलीडिंग हो जाती  और  चक्र शरू हो जाता है और अगर ऐसा  नहीं होता या आपके पीरियड मिस हो जाते है तो आपको प्रेगनेंसी टेस्ट करना  जरुरी है

Leave a Comment